पैसे कैसे कमाए - Top Earning Tips in Hindi

हेलो दोस्तों आज बात करेंगे कि पैसे कैसे कमाए जिसमे "पैसे कमाने का तरीका" शामिल है जिसके द्वारा आप आसानी से पैसे कमा सकेंगे दोस्तों इस कोरोना काल में  काफी लोगों को अपनी जॉब से हाथ धोना पड़ा है जिस कारण वह आर्थिक तंगी से जूझ रहे है इसलिए हम आपको बताएँगे की पैसे कैसे कमाए 

जिसमे हम आपको हर  प्रकार की जानकारी देंगे तो चलिए पैसे कमाने के तरीको को समझते है

पैसे कैसे कमाए
पैसे कैसे कमाए


पैसे कैसे कमाए - Top Earning Tips in Hindi


दोस्तों ऑनलाइन पैसे हर व्यक्ति कमाना चाहता है लेकिन उसके लिए थोड़ी मेहनत और मन में विश्वाश होना चाहिए की मैं गूगल से पैसे कमा सकता हु। वैसे तो ऑनलाइन अर्निंग के लिए काफी प्लेटफार्म है लेकिन हम उन Earning प्लेटफार्म की बात करेंगे जिससे आप आसानी से पैसे कमा सकते हो इसलिए यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक पढ़े।

1. Videography  -

Videography पैसे कमाने काफी बड़ा प्लेटफार्म है जिस व्यक्ति को वीडियो में रुचि हो तो वीडियोग्राफी के जरिये अच्छा खासा कमा सकता है । वीडियोग्राफी में कई प्रकार के ऑनलाइन काम  कर सकते है जो की इस प्रकार है। 

  1. Video Editing
इसमें आप वीडियो एडिटिंग का ऑनलाइन प्रोजेक्ट लेकर घर बैठे कमा सकते हो। ऑनलाइन प्रोजेक्ट लेने के लिए आपकी यह वेबसाइट मदद कर सकती है। 




  • Youtube Video

दोस्तों Youtube के बारे में तो सभी जानते है की Youtube पर वीडियो अपलोड करके कमाया जा सकता है लेकिन youtube पर भी कई तरह से पैसे कमा सकते है जो की इस प्रकार है। 

1. Google AdSense :-

AdSense google की सर्विस है जिससे हम यूट्यूब और वेबसाइट पर Google AdSense अप्प्रोवे लेने के बाद 
ऐड लगा सकते है और जब कोई व्यक्ति ऐड पर क्लिक करता  है तो उस click के हमें कुछ हिस्सा मिलता है जिससे आप आसानी से पैसे कमा सकते हो।  

2. एफिलिएट मार्केटिंग :-

एफिलिएट मार्केटिंग का अभी काफी नाम हो चूका है जिससे आप काफी अच्छा Earn कर सकते हो दोस्तों अफिलिएट मैं हमें एक प्रोडक्ट लेना होता है जिसे आपको ऑनलाइन सेल करना होता है और जब कोई व्यक्ति आपके प्रोडक्ट को खरीदता है तो हमें उस प्रोडक्ट का कुछ कमीशन मिलता है।अगर आप इसमें Try करना चाहते है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के लिए इन साइट्स का प्रयोग  कर सकते है -


3. Sponsored video :- 

Sponsored वीडियो youtuber के लिए बहुत ही अच्छा ऑनलाइन Earning  का जरिया होता है। जिसे लगाने के लिए youtuber को काफी मेहनत करनी होती है जिसके बाद ही किसी कंपनी से आपको sponsored वीडियो का मौका मिलता है। 


2. Blogging -

अब बात करते हैं ब्लॉगिंग के बारे में आखिर ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमा सकते हैं दोस्तों इस समय काफी लोग ब्लॉगिंग कर रहे हैं और अच्छी खासी Earning कर रहे हैं तो चलिए देखे की ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे दोस्तों ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको एक ब्लॉग बनाना होगा जो की आप ब्लॉगर पर आसानी से  बना सकते हो ब्लॉगर एक गूगल की फ्री सर्विस है जिस पर आप फ्री में एक ब्लॉग बना सकते हो अगर ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना चाहते हो तो यह स्टेप्स फॉलो करे। 


Step1  www.Blogger.com पर जाये

Step 2 किसी भी Gmail id से sign up करे इसके बाद Create Blog पर क्लिक करें

Step 3 अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमे आपको Title और address {डोमेन} लिखना है

Step 4 इसके बाद सिंपल से Theme सेलेक्ट करे और क्रिएट ब्लॉग पर click करे जिसके बाद आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जायेगा….
 
Step 5 ब्लॉग में Seo Settings करे 

Step 6 ब्लॉग में कम से कम 10 पोस्ट अवश्य लिखे 

Step 7 Blog पर गूगल एडसेन्स का अप्रूवल ले फिर google ads लगाए। 

Step 8  अब आप एडसेन्स की मदद से आसानी से पैसे कमा सकते हो। 


3.  फोटोग्राफी -

आजकल लोगो को फोटो खींचने का बड़ा शौक होता है लेकिन क्या आपको आप फोटोग्राफी से भी पैसे कमा सकते हो जी हां दोस्तों फोटोग्राफी से भी ऑनलाइन Earn  किया जा सकता है इसके लिए बस आपको कुछ वेबसाइट के बारे में पता होना चाहिए जो आपको फोटो अपलोड करने के पैसे देती है तो चलिए जाने उन Top Photography साइट के बारे में।  





तो दोस्तों इन साइट्स पर फोटो अपलोड करके आसानी से सेल कर सकते है जिसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है। 

1.फोटो को अच्छी Quality में अपलोड करना है। 

2.को अच्छे से एडिट भी करना है 

3.फोटो ऐसी कैप्चर करे जो सभी को पसंद आये। 


Conclusion - 

तो दोस्तों इस तरह आप आसानी से पैसे कमा सकते है आशा करता हु आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अधिक जानकारी के लिए कमेंट जरूर करें। 


यह भी पढ़े -

Post a Comment

Please comment if u like the post

Previous Post Next Post