OK Full Form - Full Information

OK का Full Form क्या है? यह एक ऐसे वर्ड् है जो दुनिया में अधिकांश लोगो द्वारा बोला जाता है और कई लोगों ने इस बारे में विचार भी किया होगा की ओके क्या है व ओके का फुल फॉर्म क्या है? और ओके बोलने का प्रचलन कब से शुरू हुआ जिसकी जानकारी आपको इस "OK Full Form" आर्टिकल में मिलने वाली है तो चलिए शुरू करते है। 


OK Full Form




ओके क्या है ? 


OK सबसे अधिक बोलने वाला अंग्रेजी शब्द है  जिसका प्रयोग किसी काम की स्वीकृति या अनुमोदन के लिए किया जाता है। OK का प्रयोग आप दिनचर्या में कई बार करते होंगे। OK शब्द adjective के साथ-साथ adverb तथा interjection के रूप में भी सहमति के अर्थ में प्रयोग होता है  चलिए उदाहरण सहित समझते है 

1. OK Bye

2. Ok. Have a nice stay

3. Ok. Have a nice trip.

4. OK, that's fine

5. OK, I will do it


OK का फुल फॉर्म  { Full Form of OK }


OK की फुल फॉर्म All Correct है जिसका हिंदी में अर्थ होता है की सब ठीक है परन्तु यह फुल फॉर्म ओके शब्द से काफी भिन्न है इसके पीछे दोस्तों काफी रोचक कहानी छुपी हुई है। 


तक़रीबन सन 1838 में बॉस्टन नामक शहर में English शब्दों की गलत Spelling लिखने का चलन था जिसकी वजह से लोग All Correct को Oll Korrect कहते थे लेकिन लोगो को क्या पता था की यह चलन ok शब्द को विश्व भर में प्रशिद्ध देगा। 

OK की शुरुआत 


OK की शुरुआत दोस्तों जैसे की मैंने आपको ऊपर बताया की  1838 में बॉस्टन नामक शहर में OK की शुरुआत हुई लेकिन यह इतना फेमस कैसे हो गया तो दोस्तों जिस समय ओके को oll korrect लिखा जा रहा तब बोस्टन के मॉर्निग पोस्ट नामक अखबार ने इसे OK शार्ट फॉर्म में लिख दिया जो की लोगो को काफी पसंद आया तब से हर जगह ओके बोला जाने लगा। 


Conclusion :-

OK की फुल फॉर्म और OK की शुरुआत के बारे में आप बलिभाँति समझ गए होंगे  आशा करता हूँ आपको यह  आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगर आपको  रिलेटेड कुछ भी परेशानी हो तो कमेंट करके जरूर पूछे। 


frequently Asked Questions -

1. OK की Meaning क्या है?

उत्तर - OK की Meaning इंग्लिश में All correct होता है इसी प्रकार ok को हिंदी में ठीक है के रूप प्रयोग किया जाता है। 

2. क्या "OK" एक formal word है ?

उत्तर - "OK" एक formal word नहीं है इसका इस्तेमाल आप बातचीत में  सकते है लेकिन लिखित कार्य में ओके का प्रयोग करना सही नहीं है इसके स्थान पर आप "all right" का इस्तेमाल सकते हो। 


यह भी पढ़ें -




Post a Comment

Please comment if u like the post

Previous Post Next Post