India ka Full Form क्या है? जानिए रोचक जानकारी

हेलो दोस्तों आज हम जानेंगे की INDIA ka Full Form क्या है काफी लोगों का मानना है की India Full Form - independent national democratic intelligent area है लेकिन क्या यह Full Form सही है या लोगों के द्वारा बना दी गई है तो चिंता न करिये blogging Techmantra आपकी यह दुविधा इस आर्टिकल के द्वारा दूर कर देगा तो चलिए शुरुआत करते है।



India ka Full Form
India ka Full Form



INDIA ka Full Form क्या है?


India ka Full Form वास्तव में है ही नहीं क्योंकि India शब्द की उत्पत्ति Indus शब्द से हुई जो की संस्कृत के ‘सिन्धु’ शब्द से बना है। यह इंडिया शब्द सर्वप्रथम अंग्रेजों द्वारा बोला गया था क्योंकि वे भारत को इंडस वैली के नाम से जाना करते थे और इसी कारण अंग्रेज भारत के लोगों को इंडियन कहते थे। 

आपको बता दे की आधिकारिक तौर पर भारत का अंग्रेजी में नाम "Republic of India" रखा गया है।

लेकिन शुरुआत से ही कई लोगों का मत रहा है की India शब्द गुलामी का प्रतिक रहा है जो की 200 साल की बेड़ियों को दर्शाता है इस मत पर आपका क्या मानना है क्या यह सही है ? अपनी राय कमेंट करके जरूर बताये। 

जैसे की आप जानते ही होंगे की भारत की सभ्यता सबसे पुरानी सभ्यता में से एक है जिसका इतिहास काफी बड़ा है इसी के चलते ही भारत के अनेक नाम रखे गए जिसके बारे अब हम आपको बताएँगे।

INDIA के अन्य नाम -


इंडिया को विभिन्न - विभिन्न नामों से संजोया गया है जिसमे हर नाम की एक अलग ही विशेषता है जिसके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए है तो चलिए शुरू करते है

1. भारत 

2. इंडिका

3. हिंदुस्तान 

4. आर्यावर्त 

5. जंबूद्वीप


1. भारत 

भारत इंडिया का सबसे प्रशिद्ध या यू कहे की सबसे अधिक बोला जाने वाला नाम अधिकारिक नाम है इतिहासकारों के अनुसार यह नाम इच्छ्वाकू वंश के राजा भरत के नाम पर भारत नाम रखा गया था।


2. इंडिका

इंडिका नाम मौर्या काल के समय में यूनानी इतिहासकार व यात्री मेगस्थनीज ने भारत को इंडिका के नाम से बुलाया गया था।


3. हिंदुस्तान


हिन्दुस्तान शब्द सर्वप्रथम तेरहवीं शताब्दी में मिनहाज-ए सिराज हिंदुस्तान' शब्द का प्रयोग किया था जिसके पीछे उनका सिंधु नदी के पास आना और उनका सिंधु को हिन्दू शब्द का प्रयोग करने से भारत को हिन्दुस्तान शब्द मिला।


4. आर्यावर्त 

आर्यावर्त शब्द में काफी बड़ा इतिहास छुपा हुआ है माना जाता है की आर्य ही भारत के मूल निवासी थे और इन्होंने ही इंडिया का नाम आर्यावर्त रखा था।


5. जम्बूद्वीप

जम्बूद्वीप का नाम भारत के पुराणों द्वारा रखा गया है।





Conclusion :-

India full form और Full form of India के बारे में आप बलिभाँति समझ गए होंगे आशा करता हूँ आपको यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगर आपको रिलेटेड कुछ भी परेशानी हो तो कमेंट करके जरूर पूछे।


frequently Asked Questions -


1. India का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर -  India का फुल फॉर्म आधिकारिक रूप से India full Form नहीं है परन्तु India का फुल फॉर्म लोगों के अनुसार अलग - अलग बोली जाती है जो की इस प्रकार है -

I : Ideal 

N : Nation 

D : Divine 

I : Independent, Intelligent, Intellectual 

A : Aesthetic, Agricultural, Admirable

1 Comments

Please comment if u like the post

  1. बहुत ही अच्छा और डीप नॉलेज दिया है आपने इस पोस्ट के माध्यम से बहुत ही अच्छा पोस्ट , Appreciate Your Work में भी कुछ ऐसे ही पोस्ट लिखा हु मेरी वेबसाइट का नाम है HindiSamadhan.com MCQ Full Form

    ReplyDelete

Post a Comment

Please comment if u like the post

Previous Post Next Post