Play Store Download Kaise Kare - Full Information

हेलो दोस्तों जिस तरह आप Play Store Kaise Download Kare यह सर्च कर रहे है इसी तरह काफी समय पहले में भी Play Store Download करने के लिए काफी परेशान हुआ था बहुत सारी वेबसाइट देखने के बाद आखिरकार में Play Store Download कर सका इसलिए आज में आपको बताऊंगा की play store को डाउनलोड कैसे किया जाये लेकिन इससे पहले हमें पता होना चाहिए की आखिर Play Store क्या है और इसकी शुरुआत  इसे Download कैसे करें तो चलिए शुरू करते है।


Play Store Download Kaise Kare
Play Store Download Kaise Kare


Play Store क्या है ?


play store को लोगों के द्वारा गूगल प्ले स्टोर भी कहा जाता है क्योंकि play store की शुरुआत गूगल के द्वारा की गई है इस स्टोर के लॉन्च के पीछे गूगल का केवल एक उद्देश्य था की लोगों को एंड्राइड की सारे प्रकार के ऍप्स एक ही जगह मिल सके जिसको देखते हुए Google ने 22 October 2008 को एक Android Market की शुरुआत की जिसके बाद इसमें Google Music और ई-बुक स्टोर जोड़ा गया तब से इसे Google Play store कहा जाने लगा।

  1. Android Market का नाम बदलकर सन 2012 में Google Play Store नाम रखा गया था।
  2. Play Store को अभी तक 5,000,000,000 लोगों द्वारा Download किया जा चूका है।

Play Store Download Kaise Kare :-


Play Store Download करने का काफी आसान तरीका है लेकिन सबसे बड़ी समस्या है की आप किस तरह Play Store Download कर रहे हो यहाँ लोग सबसे बड़ी गलती यह करते है की फ़्रस्ट्रेशन में लोग गलत वेबसाइट से प्ले स्टोर डाउनलोड कर लेते है जिससे उन्हें काफी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आप सही वेबसाइट का ही प्रयोग करें।

आप Play Store Download करने के लिए आप https://m.apkpure.com/ का प्रयोग कर सकते है 

  1. Google Play Store डाउनलोड करने आपको इस साइट पर जाना है। 
  2. साइट पर जाने के बाद Google Play Store सर्च करना है। 
  3. इसके बाद आपको Download Apk पर क्लिक करना है। 
  4. अब Apk file डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी डाउनलोड होने के बाद आप प्ले स्टोर को install कर सकते है।

Google Play Store इंस्टॉल कैसे करें।


जब भी आप पहली बार किसी ब्राउज़र या यूँ कहे की किसी थर्ड पार्टी से कोई एप्प डाउनलोड करते है तो आपको निम्नलिखित कार्य करने होते है।

  1. कोई भी एप्स डाउनलोड करने के बाद अपने स्मार्टफोन में Unknown security option को ऑन करना होगा 
  2. इसके लिए आपको फ़ोन की सेटिंग में जाकर बस आपको Unknown security option पर क्लिक करके allow कर देना है।
  3.  सबसे ध्यान देने वाली बात जब भी आप एप्प install कर रहे हो तो एप्प को स्कैन जरूर करे। इस प्रकिया के बाद आप successfully google play store फोन में install कर पाएंगे।




👉 Play Store की तरह गूगल के पास और भी कई प्रकार की amazing Google Product है जिनके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए।


1. YouTube

YouTube - गूगल का सबसे बड़ा Social Media वीडियो प्लेटफार्म जिसके बारे में सभी जानते है इसकी स्थापना सन 2005 में Jawed Karim, Steve Chen, Chad Hurley के द्वारा की गई थी लेकिन कुछ समय ही बाद ही इसे गूगल के द्वारा खरीद लिया गया। यूट्यूब का सबसे बड़ा फायदा यह है की इस पर सभी अपने-अपने टैलेंट के अनुसार वीडियो अपलोड कर सकते है जिससे क्रिएटर्स को youtube से अच्छी खासी earning हो जाती है।


2. Gmail

Gmail ✉ गूगल प्लेटफार्म में से एक है इसकी शुरुआत 1 April 2004 को की गई थी जीमेल के माध्यम से ही हम Email फ्री में किसी को भी भेज सकते है अगर बात करें की Email की full फॉर्म तो Email को इलेक्ट्रॉनिक मेल कहा जाता है।


3. Google My Business

Google My Business जिसे शॉर्ट फॉर्म में GMB भी कहा जाता है इसकी शुरुआत सन June 2014 को की गई थी इसके द्वारा ही आप अपने Business को google map में दिखा सकते हो जिसके द्वारा कस्टमर को अपने Business तक आसानी से लाया जा सकता है वैसे तो यह काफी बड़ा टॉपिक है जिसके बारे हम नेक्स्ट आर्टिकल में बताएँगे।


4. Google Maps

Google Maps को नेविगेशन के लिए सबसे बढ़िया गूगल प्रोडक्ट माना जाता है इसकी सहायता से अब कोई भी किसी भी लोकेशन पर आसानी से पहुंच सकता है। Google Maps की शुरुआत 8 February 2005 में की गई थी।


5. Google Drive

Google Drive किसी भी प्रकार के स्टोरेज के लिए बेस्ट प्रोडक्ट है जिसमे कई फाइल्स को रखा जा सकता है परन्तु इस समय इसकी फ्री स्टोरेज 15 gb कर दिया गया है। Google Drive की स्थापना 24 April 2012 में की गई थी।


निष्कर्ष - 

आज हमने आपको बताया कि Play Store क्या है और Play Store Download Kaise Kare इसके साथ ही हमने गूगल के कुछ amazing प्रोडक्ट्स के बारे में बताया आशा करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको इससे जुडी कुछ भी समस्या हो कमेंट करके जरूर पूछे।


frequently asked questions -

1. Google Play Store पर फेक एप्स की पहचान कैसे करें?

Google Play Store पर अनगिनत ऐप्स है जिसमें कई ऐप्स ओरिजनल और काम की है लेकिन कई ऐसे ऍप भी है जो फेक है या कोई काम के नहीं है तो इस प्रकार के ऍप्स की पहचान करने के लिए आपको इन बातो को फॉलो करना चाहिए।

1.ऍप की रेटिंग की जांच करे अगर ऍप की रेटिंग 1 या इससे कम है 

2.साथ ही लोगों के reviews जरूर पढ़े की यह ऍप रियल है या नहीं।


ये भी पढ़े -


2 Comments

Please comment if u like the post

Post a Comment

Please comment if u like the post

Previous Post Next Post