world की 5 सबसे बड़ी smartphone कंपनी

world की 5 सबसे बड़ी smartphone कंपनी

वर्तमान समय में smartphone का इस्तेमाल लगभग हर दूसरा व्यक्ति कर रहा है. पुरे world में दर्जनों smartphone निर्माता मौजूद हैं लेकिन कुछ ऐसी भी company हैं जिन्हें पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है. आज के इस post में world की 5 सबसे बड़ी smartphone कंपनियों के बारें में बात करेंगे.
5.Vivo
vivo

vivo चीन की काफी मशहूर smartphone निर्माता मानी जाती है इसकी खोज वर्ष 2009 में शेन वेई ने की थी. मौजूदा समय में वीवो अपने शानदार camera और म्यूजिक फ़ोन के लिए जाना जाता है. भारत में इसे खूब पसंद किया जा रहा है.
4.oppo
oppo

चीनी company oppo ने मौजूदा समय में पूरी दुनिया में धूम मचाई हुई है, भारत में इसे लाखों लोग पसंद करते हैं. हाल ही में ओप्पो की बहुचर्चित ब्रांड real me ने कई दमदार स्मार्टफोन पेश किये हैं. oppo की शुरुआत 2004 में टोनी चेन ने की थी.
3.Xiaomi(redmi)
xiaomi

मौजूदा समय की सबसे मशहूर smartphone निर्माता mi को भारत के साथ-साथ कई अन्य देशों में भी खूब पसंद किया जाता है. Xiaomi की शुरुआत 6 अप्रैल 2010 में चीन से हुई थी. इसके CEO लई जुन हैं.
2.Samsung 
samsung

आपको जानकार हैरानी होगी लेकिन samsung कंपनी की शुरुआत वर्ष 1938 में हुई थी. साउथ कोरिया की बहुचर्चित कंपनी samsung की खोज ली ब्युंग चुल ने की थी. मौजूदा समय में samsung विश्वभर में सबसे बड़ी smartphone निर्माता है.
1.Apple 
apple

प्रीमियम smartphone निर्माता apple की शुरुआत यूनाइटेड स्टेट्स , कैलिफोर्निया से 1976 हुई, इसके खोजकर्ता स्टीव जॉब्स, स्टीव वोजनिक, रोनाल्ड वायने रहे हैं. apple विश्वभर की सबसे मशहूर smartphone निर्माता है जिसे सभी देशों में इस्तेमाल किया जाता है.
यहाँ दोस्तों आपने  world की 5 सबसे बड़ी smartphone कंपनी के बारे में जाना तो आपको आपको इन कंपनियों में से कोनसी कंपनी पसंदीदा हैं 




1 Comments

Please comment if u like the post

  1. It is my intention that this article was important to you.🙏

    ReplyDelete

Post a Comment

Please comment if u like the post

Previous Post Next Post