Entrepreneur Meaning in Hindi - जानिए Entrepreneur का सही अर्थ

आज कल इंस्टाग्राम पर Entrepreneur शब्द काफी फेमस है जिसकी चर्चा हाल ही के कुछ सालों में अधिक होने लगी है जिसके चलते अधिकतर लोगों के कमेंट आये की Entrepreneur Meaning के बारे में एक फुल आर्टिकल जरूर लिखिए इसलिए आज हम आपको Entrepreneur Meaning in Hindi की सारी जानकारी देंगे तो चलिए शुरू करते है। 


" Entrepreneur Meaning in Hindi " सही अर्थ


Entrepreneur का Hindi Meaning उद्यमी होता है लेकिन यह शब्द लोगों को काफी confusion में डाल देता है अगर Entrepreneur शब्द को सरल भाषा में समझा जाये तो Entrepreneur एक ऐसा व्यक्ति होता है जो अपने नए और यूनिक आईडिया से एक बड़ा बिजनेस खड़ा कर दे और कई लोगों को रोजगार का अवसर प्रदान करें। Example के तौर पर हम कई लोगों को एक बड़े Entrepreneur के रूप में देख सकते है जैसे - मार्क जुकरबर्ग, जेफ बेजोस और एलोन मस्क आदि इन्होने अपने एक आईडिया से एक कंपनी नहीं बल्कि बड़ा " Empire " खड़ा किया है जिससे लोगों की जिंदगी को काफी सरल और कई लोगों को रोजगार मिला है 


1. मार्क जुकरबर्ग "फाउंडर ऑफ़ फेसबुक " जिसका नाम बदलकर अब  " Meta " रखा गया है आपको बता दे मार्क जुकरबर्ग को टॉप एंटरप्रोन्योर की लिस्ट में गिना जाता है क्योंकि इनके एक फेसबुक के आईडिया ने वर्ल्ड में रह लोगों को काफ़ी पास ला दिया है इसी कारण फेसबुक यानी मेटा सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क साइट बना हुआ है और यह मुकाम सिर्फ इनके बेहतर Entrepreneurship के कारण हुआ है। अब यह Entrepreneurship क्या है ? चलिए अब जाने की Entrepreneurship क्या होता है ?


Entrepreneur Meaning in Hindi
Entrepreneur Meaning in Hindi


What Is Entrepreneurship { Entrepreneurship क्या है? }

हर एक Entrepreneur के लिए Entrepreneurship शब्द काफी मायने रखता है इसलिए आपको पता होना चाहिए की इसका सही अर्थ क्या है? Entrepreneurship को हिंदी में उद्यमिता कहते है जिसे सरल भाषा में समझा जाये तो इसे Business अर्थात व्यवसाय भी कहा जा सकता है। 

यह एक ऐसा आईडिया होता है जिस पर Entrepreneur काम करता है और उस Idea को एक बड़े बिजनेस में बदल देता है और और जिससे कई लोगों का भला होता है। चलिए अब इसे प्रैक्टिकल तरीके से समझते है -



आप इस इमेज से समझ सकते है की मार्क जुकरबर्ग एक Entrepreneur है जिन्हे एक नया और यूनिक आईडिया आया जिसके बाद उन्होंने सबसे बड़ी सोशल साइट का बिज़नेस खड़ा कर दिया। अब बात करते है इनकी तरह सक्सेसफुल कैसे बने। 


सक्सेसफुल Entrepreneur कैसे बने - 


हम किसी भी फील्ड में क्यों न चले जाए हर जगह कम्पटीशन और परेशानियाँ जरूर मिलती है और जो इन कठिनाइयों का सामना कर लेता है वो एक सक्सेसफुल इंसान बन जाता है।

ऐसा ही Entrepreneur के सामने कई परेशानियां खड़ी होती है की कैसे वह एक सक्सेसफुल Entrepreneur बन सके इसलिए हमने कुछ इम्पोर्टेन्ट टिप्स तैयार किये है जो आपको सक्सेसफुल Entrepreneur बनने में जरूर मदद करेंगे।

1. अपनी पसंदीदा "Field" चुनें - 

ऐसे कई लोग है जो अपनी पसंदीदा फील्ड छोड़ कर अन्य फील्ड में काम करने लगते है जिससे उन्हें आगे चलकर हार का सामना करना पडता है इसलिए ऐसे ही फील्ड में आगे बड़े जिसमे आप सक्सेसफुल बन सके साधारण भाषा में कहु तो आप उस "फील्ड के बाप" बन सको। 

2. स्टार्टअप के लिए रिस्क ले -

रिस्क वर्ड Middle Class Family में काफी अधिक फेमस कर दिया है जब भी कोई नए आइडियाज के साथ कुछ आगे करने जाता है तभी risk वर्ड के नाम पर दबाने लगते है लेकिन अगर आपको एक सक्सेसफुल Entrepreneur बनना है तो आपको इसमें रिस्क लेने ही पड़ेंगे पर हां रिस्क लेने का यह मतलब नहीं है की बार - बार रिस्क ले रहे हो इस स्तिथि में आप छोटे - छोटे स्टेप्स ले जिससे आपको आगे कोई loss ही ना हो।

3. Smart Work करे -

काम करने के दो तरीके होते है एक Hard Work और दूसरा Smart Work. जब भी कोई व्यक्ति किसी काम को हार्डवर्क तरीके से करता है तो उसे सक्सेसफुल होने में काफी समय लगता है अगर उसी काम को स्मार्ट तरीके से किये जाए तो सक्सेस जल्द मिलने के चांस अधिक बड जाते है। इसलिए Entrepreneur हो या कोई और सभी को आज के समय में स्मार्टवर्क करना चाहिए। 

4. नए- नए आइडिया पर काम करना - 

किसी भी बिजनेस को सक्सेसफुल बनाने के लिए नए - नए Ideas और स्मार्टवर्क तरीके से काम करना होता है जो की एक Entrepreneur की पहचान होती है अगर आपने इस इस चीज को निखार लिया तो आप डेफेनेटली एक सक्सेसफुल Entrepreneur बन सकते है।

5. लोगों की परेशानी का हल निकालना - 

Entrepreneur एक बिज़नेस खड़ा नहीं करता बल्कि ऐसा एम्पायर खड़ा जिससे लोगों की परेशानी का हल हो सके। अगर आप पॉपुलर Entrepreneur को देखेंगे तो उन्होंने लोगों की परेशानी देखी तब उनके पास यूनिक और सक्सेसफुल आइडियाज आये. 

मैं आशा करता हूँ आपको यह टिप्स कुछ मदद कर सकेंगे तो चलिए अब जानते है की भारत के टॉप entrepreneurs कौन है?


भारत के टॉप Entrepreneurs


1. भाविश अग्रवाल - { ओला }

2. सचिन बंसल और बिन्नी बंसल - {फ्लिपकार्ट}

3. विजय शेखर शर्मा - { पेटीएम }

4. रितेश अग्रवाल - {ओयो रूम}

5. दीपिंदर गोयल - { जोमैटो }


तो यह है भारत के टॉप Entrepreneur आपने इनकी कंपनियों को जरूर सुना होगा आज इनका करोड़ों का टर्न ओवर है यह कम्पनियाँ एक Entrepreneur के द्वारा खोली गई है की एक यूनिक आइडियाज  पर आधारित है और इनकी ख़ास बात यह भी है की इनसे कई लोगों की मदद भी हो रही है। 


सामान्य तौर पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल -


1. What is An Entrepreneur - " Entrepreneur क्या है ?" -

उतर - Entrepreneur एक ऐसा व्यक्ति होता है जो अपने नए आइडिया और स्मार्टवर्क से किसी कंपनी को प्रॉफिट या खुद का बिज़नेस खड़ा करता है। 

2. Types of Entrepreneur in Hindi - {  Entrepreneurs  कितने टाइप्स के है }

उतर  - Entrepreneur चार टाइप्स में देखे जाते है जो की इस प्रकार है -

1. innovative entrepreneur

2. Imitative entrepreneur

3. Fabian entrepreneur

4. Drone entrepreneur


Conclusion :- 

इस आर्टिकल में आपने Entrepreneur Meaning in Hindi के साथ - साथ सक्सेसफुल Entrepreneur कैसे बने और भारत के टॉप Entrepreneurs के बारे में जाना आशा करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको इससे रिलेटेड कुछ भी परेशानी हो तो कमेंट करके जरूर पूछे।

                               Uploaded by Motive India 


Post a Comment

please comment if u like the post

Previous Post Next Post