Learn - Hindi Alphabet, Vowels | Consonants

Hindi Vowels क्या है? और Consonants व टोटल hindi vowels कितने प्रकार के है? Friends Hindi भाषा प्राचीनता की एक दरोहर है जो की देव नागरी लिपि में लिखी जाती है।

किसी भी भाषा को सिखने के लिए हमेशा बेसिक से शुरुआत करना चाहिए हर भाषा में अलग - अलग Alphabet होते है जो की भाषा सिखने का पहला पड़ाव होता है। 

इसलिए आज हम आपको हिंदी Vowels और Consonants की सम्पूर्ण जानकारी देंगे तो चलिए शुरुआत करते है। 

 

Hindi Vowels



Hindi वर्णमाला क्या है -

हर भाषा में भिन्न - भिन्न प्रकार के alphabet होते है उसी प्रकार हिंदी में अपने alphabet हैं जिसे हिंदी में वर्णमाला कहा जाता है। हर भाषा में भिन्न - भिन्न प्रकार के alphabet होते है उसी प्रकार हिंदी में अपने alphabet हैं जिसे हिंदी में वर्णमाला कहा जाता है जिसमे 11 Vowels (स्वर) और 35 व्यंजन {consonants} है परन्तु पारम्परिक {Traditional } हिंदी वर्णमाला में 13 Vowels (स्वर) और 33  व्यंजन {consonants} है। 


हिंदी Vowels (स्वर) क्या है?

हिंदी भाषा में Hindi Vowels स्टैण्डर्ड तौर पर 11 Vowels है  वहीं पारम्परिक रूप से 13 vowels गिने जाते है परन्तु अगर आपसे पूछा जाये की Total Hindi Vowels कितने है तो आप को 11 Vowels ही कहना है चलिए अब जाने की Vowels क्या है 

Vowels { स्वर } - जो शब्द बिना किसी रूकावट से उच्चारण किए जा सके वे शब्द vowels { स्वर } कहलाते है। हिन्दी भाषा में स्वर इस प्रकार है। 

1. अ (a) 

2. आ (aa)

3. इ (i)

4. ई (ii)

5. उ (u)

6. ऊ (uu)

7. ऋ(ri)

8. ए (i)

9. ऐ (ii)

10. ओ (o)

11. औ (au)

हिंदी भाषा में स्वर को तीन भागों में बांटा गया है जो की इस प्रकार है -

1.  हस्व स्वर  - वे स्वर जिन्हे उच्चारण करने में काफी कम समय  है उन्हें हस्व स्वर कहते है  - जैसे की अ (a), इ (i), उ (u), ऋ(ri)

2. दीर्घ स्वर  - वे स्वर जिन्हे उच्चारण करने में हस्व स्वर से अधिक समय लगता है उन्हें दीर्घ स्वर कहते है  - जैसे की आ (aa), ई (ii), ऊ (uu), ए (i), ऐ (ii), ओ (o), औ(au)

3. प्लुत स्वर - वे शब्द जिसके उच्चारण में हस्व स्वर और दीर्घ स्वर से अधिक समय लगे उन्हें प्लुत स्वर कहते है जैसे की ॐ {ओउम}

अब बात करते है की व्यंजन {consonants} क्या है और यह कितने प्रकार के होते है?

व्यंजन {consonants} क्या है -



हिंदी भाषा में स्वर { vowel } के साथ व्यंजन {consonants} मिलकर एक पूरी वर्णमाला बनाते है वर्णमाला में व्यंजन वे शब्द होते है जो स्वर की मदद से बोले जाते है हिंदी में 35 consonants होते है जो की और तीन प्रकार के होते है। 

1 स्पर्श व्यंजन 

क ख ग घ ङ
च छ ज झ ञ
ट ठ ड ढ ण
त थ द ध न
प फ ब भ म

2 अन्तस्थ व्यंजन

य, र, ल, व

3 उष्म व्यंजन

ढ़, ड़

निष्कर्ष - इस आर्टिकल में आपने हिंदी Vowels {स्वर } तथा हिंदी Consonants के बारे में जाना आशा करता हूँ आपको यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगर आपको  रिलेटेड कुछ भी परेशानी हो तो कमेंट करके जरूर पूछे। 

Frequently Asked Questions -

1. स्वर और व्यंजन कितने होते हैं

उत्तर - हिंदी भाषा में 11 Vowels {स्वर} और 35 व्यंजन {consonants} होते है 

2. स्पर्श व्यंजन कितने हैं?

उत्तर - स्पर्श व्यंजन 25 होते है। 

3. स्वर के कितने भेद होते हैं

उत्तर - स्वर के तीन भेद होते है - 1. हस्व स्वर 2. दीर्घ स्वर 3. प्लुत स्वर। 


यह भी पढ़ें -





Post a Comment

0 Comments