Keyboard in Hindi - जानिए कीबोर्ड के प्रकार की सारी जानकारी

हेलो दोस्तों आज हम Keyboard in Hindi - कीबोर्ड की सारी महत्वपुर्ण keys के बारे में जानेंगे जैसे की keyboard special keys  व keyboard Function keys क्या होता हैं, इन Keyboard keys का काम क्या होता हैं यह जानकारी आपको हिंदी में  मिलेगी ? दोस्तों तो देर किस बात की चलिए शुरू करते है। 😎


Keyboard in Hindi
Keyboard in Hindi

Keyboard in Hindi - { कीबोर्ड के प्रकार }


Keyboard in HindiKeyboard एक इनपुट डिवाइस है जो कंप्यूटर में आंकड़े डालने और निर्देश देने का महत्वपुर्ण काम करता है। Keyboard को हिंदी में कुंजीपटल कहा जाता है

कीबोर्ड के प्रकार -  Types of Keyboard


कीबोर्ड दो प्रकार के होते है - 

1. Wire वाले कीबोर्ड - wire वाले कीबोर्ड अधिकतर लोग इस्तेमाल कर रहे है जिसमे एक PS/2 कीबोर्ड है और USB कीबोर्ड है जो की wire के द्वारा कंप्यूटर से कनेक्ट किये जाते है। 

2. wireless कीबोर्ड - दोस्तों जैसे -  जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रहीं है वैसे ही प्रोडक्ट को स्मार्ट और फ़ास्ट कर दिया जा रहा है यह कीबोर्ड बैट्री या सेल के द्वारा चलाया जाता है किन्तु यह पहले वाले की तुलना में महंगे होते है।


कीबोर्ड में characters, digits, special characters, function keys, और कुछ control keys शामिल होती हैं। जिनका अलग अलग तरीके से इस्तेमाल की जाती है तो चलिए जाने इन कीबोड keys के बारे में। 

Keyboard Keys -


1.Standard Typing Keys 

2.Function Keys

3.Control Keys

4.Cursor Movement Keys

5.Indicator Lights

6.Numeric Keypad


1.Standard Typing Keys -  

Typing Keys - दोस्तों इसका नाम पढ़ने से पता चलता है की Standard Typing Keys कीबोर्ड में किस काम आती है जब भी आप आप टाइपिंग सिखने जाते है तो वहाँ टाइपिंग keys पर ही प्रैक्टिस कराते है जिसमे numeric keys - 0 से 9 और character keys  - A से Z शामिल होती है जिसे हम QWERTY Keys भी कहते है। 

2.Function Keys

Function Keys को Keyboard में F1 से F12 के रूप में लिखा गया गया है जिनका कई प्रकार से प्रयोग किया जाता है जैसे की आपने कभी कोई सॉफ्टवेयर चलाना चा रहे हो और आपको पता नहीं है की इसका इस्तेमाल कैसे करे तो आप F1 की Key  प्रेस करके हेल्प ले सकते है। 

3.Control Keys

Control Keys कीबोर्ड में किसी भी कमांड को पूरा करने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल की जाती है  कीबोर्ड में Alt key, Ctrl key, Window key और Esc key  Control keys के रूप में जानी जाती है। 

4.Cursor Movement Keys

कीबोर्ड में आपने →  ↑  ←  ↓ इस प्रकार की Key जरूर देखीं होंगी इन्हे Cursor Movement Keys के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिन्हे Arrow Key भी कहा जाता है इसके साथ ही Home, End, Insert, Page Up, Delete, Page Down आदि keys का प्रयोग Cursor Movement Keys के रूप में किया जाता है। 

5.Indicator Lights

Keyboard में तीन Key ऐसी होती है जो लाइट के द्वारा संकेत देती है की इन keys का प्रयोग अब किया जा सकता है दोस्तों वो तीन keys Num Lock, Scroll Lock और Caps Lock है 

Num Lock - की key Numeric के ऊपर दी गई होती है जिसे On किये बिना आप कोई भी Numeric डिजिट का इस्तेमाल नहीं कर पाओगे इसलिए डिजिट का प्रयोग करने के लिए Num Lock key on जरूर करे। 

Scroll Lock लाइट स्क्रॉलिंग के बारे में जानकारी देती है। 

Caps Lock का प्रयोग letters को Uppercase और Lowercase करने के लिए  जाता है जब भी आप Caps Lock On रखेंगे तब आप letters को Uppercase में Use कर सकेंगे और जब ऑफ होगी तब letter को lowercase में Use कर सकेंगे। 

6.Numeric Keypad

Numeric Keypad कीबोर्ड में राइट साइड में दिया जाता है जिसका सबसे अधिक इस्तेमाल mathematically के लिए किया जाता है। 


कुछ अन्य महत्वपूर्ण Keys 


Backspace key -  Backspace key कर्सर के बाईं ओर एक character मिटा देती है।

Esc Key -  Esc Key - {Escape} कुंजी का उपयोग किसी command को रद्द करने के लिए लिए किया जाता है।

Shift Key - Shift Keys का प्रयोग letters को uppercase में लिखने के लिए किया जाता है. इसके साथ ही किसी बटन के ऊपर वाले हिस्से जैसे @, #, & आदि को type करने के लिए भी Shift Keys का इस्तेमाल किया जाता है। 

Spacebar - Spacebar Keyboard की सबसे बड़ी key होती है. जिसका इस्तेमाल Cursor को एक space आगे करने के लिए किया जाता है। 

Tab Key - Tab Key दो तरीके से प्रयोग किया जाता है पहला space देने के लिए किया जाता है और देखा जाये तो 1 tab 4 space के बराबर होता है दूसरा Keyboard में Shortcuts के रूप में भी किया जाता है। 

दोस्तों ये थी कुछ महत्वपूर्ण keys जिनका अलग - अलग कार्य होता है अब आगे समझते है की कीबोर्ड पर कोई Key दबाने पर काम कैसे करती है। 

Keyboard कैसे काम करता है


कीबोर्ड में एक छोटा सा प्रोसेसर होता है। जब आप एक Key दबाते हैं, तो यह प्रोसेसर इसका पता लगाता है, और मदरबोर्ड पर स्थित कीबोर्ड कंट्रोलर को उस Key  के अनुरूप एक नंबर भेजता है तो इस प्रक्रिया से ही कीबोर्ड अपना काम करता है।

Frequently Asked Questions

1. keyboard को हिंदी में क्या कहते है ?

उत्तर - keyboard को हिंदी में कुंजीपटल कहते है। keyboard कंप्यूटर का मुख्य इनपुट डिवाइस होता है जिसका सबसे अहम काम डेटा डालने का होता है। 

2. कंप्यूटर की कीबोर्ड में कितनी Keys होती हैं

उत्तर - कंप्यूटर कीबोर्ड में 104 Keys होती हैं किन्तु आज के समय में कई कंपनियां कीबोर्ड बना रही है जो की कीबोर्ड में (Key) की संख्या में बदलाव कर देते है। 

3. कीबोर्ड की खोज किसने की। 

उत्तर - कीबोर्ड की खोज क्रिस्टोफर लैथम शोलेज ने की थी।


Conclusion

तो इस आर्टिकल में हमने  कीबोर्ड की सारी जानकारी दी इसके साथ कीबोर्ड के टाइप्स, कीबोर्ड Keys के बारे में बताया अगर आपको आर्टिकल अच्छा लगा हो तो शेयर जरूर करे। 


यह भी पढ़े -




Post a Comment

please comment if u like the post

Previous Post Next Post