कीवर्ड क्या है? { कीवर्ड से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी }

हिंदी कीवर्ड क्या है दोस्तों कीवर्ड एक ऐसा शब्द है जिससे हर प्रो ब्लॉगर वाकिफ होता है क्योंकि ब्लॉग कीवर्ड शब्द पर ही टिका है अगर आप नए ब्लॉगर है या ब्लॉग्गिंग करने की शुरुआत करने की सोच रहे है तो आपको इन तीन चीजों के बारे में जरूर पता होना चाहिए 

1. KEYWORDS

2. CONTENT

3. SEO

👉Blog me Seo Settings kaise kare ? full information

इसलिए आज आपको कीवर्ड क्या है और कीवर्ड रिसर्च कैसे करे?  यह बताएंगे तो चलिए शुरुआत करते है 

कीवर्ड क्या है


कीवर्ड क्या है? {what is meaning of keyword}

कीवर्ड के Meaning को आसान भाषा में समझे तो कीवर्ड ऐसे Phrase या Sentence होते है जिन्हे लोग गूगल या बिंग पर सर्च करते है जिसके बाद सर्च किये गए Phrase के काफी रिजल्ट प्रस्तुत हो जाते है। दोस्तों जहाँ लोगों के लिए यह सिर्फ Phrase या Sentence है वही ब्लॉग्गिंग भाषा में इन्हे कीवर्ड कहा जाता है। 

जब भी कोई नया ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग करियर की अपनी पहली पोस्ट लिखता है तो वह कीवर्ड्स को अनदेखा कर देते है जिससे उनका आर्टिकल गूगल पर रैंक नहीं हो पता हलाकि यह अधिकांश लोगो के साथ होता है जिसमे से एक में भी एक हु क्योंकि शुरुआत में मैंने दोस्तों UC new$ से अकाउंट डिलीट करने के बाद ब्लॉग्गिंग की शुरुआत की इसके बाद मैंने ब्लॉग्गिंग के सारे मेथड को अच्छे से जाना जिसमे से हमारा पहले स्टेप कीवर्ड Types होता है।  

Keyword Types {Keyword कितने प्रकार के होते है}


कीवर्ड रिसर्च करने से पहले आपको कीवर्ड टाइप्स की जानकारी अवश्य होनी चाहिए इसके बाद ही आप एक बेहतर वॉल्यूम वाला कीवर्ड्स Find कर सकते है चलिए अब बात करते है उन कीवर्ड टाइप्स के बारे में। कीवर्ड टाइप्स की बात करे तो कीवर्ड 3 टाइप्स के होते है जो की इस प्रकार है 

1.Short tail keyword

2.Long Tail Keyword

3.LSI Keyword


Short tail keyword - इस कीवर्ड में एक शार्ट वर्ड को टारगेट किया जाता है जैसे की keyword यह एक short tail word keyword है जिस पर काफी ट्रैफिक होता है। 

लेकिन आप ब्लॉग्गिंग में नए है तो आप short tail word पर रैंक नहीं करा सकते है अब आप सोच रहे होंगे की रैंक क्यों नहीं करा सकते तो इसके पीछे कई रीज़न होते है जैसे की 

1.आपके द्वारा लिखा गया आर्टिकल Seo optimized content हो। 

2.आर्टिकल हाई क्वालिटी और Maximum 1000 वर्ड्स जरूर हो। 
 
3.ब्लॉग पर बैकलिंक हाई क्वालिटी जरूर हो। 

Long Tail Keyword -जैसे की दोस्तों इसके नाम से ही पता की 2 से 3 words को long tail keyword कहते है जैसे की -

What is Keyword  यह एक लॉन्ग टेल कीवर्ड है। 

इस प्रकार के कीवर्ड में काफी कम Competition होता है जिससे नए ब्लॉगर आसानी से अपनी पोस्ट को रैंक करा सकते है। 

LSI Keyword - ऐसे कीवर्ड आपकी पोस्ट के main कीवर्ड से मिले जुले होते है जो की आर्टिकल को रैंक कराने में काफी मदद करते है। 

LSI keyword कुछ इस प्रकार के होते है - what is keyword in hindi जिन्हे आपको अपनी पोस्ट में जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। दोस्तों इससे फायदा यह होगा की गूगल बोट आसानी से पता लगा लेगा की आपकी पोस्ट किस विषय पर लिखी गई। 

कीवर्ड रिसर्च कैसे करे?

शुरुआत में नए ब्लोग्गेर्स किसी भी टॉपिक पर आर्टिकल लिखने लगते है और कुछ हद तक यह सही भी है इससे आपके ब्लॉग पर कंटेंट बढ़ेगा लेकिन बिना कीवर्ड रिसर्च किये आर्टिकल लिखना यह सही नहीं है क्योंकि कीवर्ड पर वॉल्यूम { Traffic }ही नहीं है तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी नहीं आएगा जिसका सबसे बड़ा Loss आपका ब्लॉग डाउन होते चले जायेगा। इसलिए इस झंझट से बचने के लिए आप इन Keyword Research टूल का प्रयोग कर सकते है। 


1. Google Keyword Planner


गूगल कीवर्ड प्लानर टूल गूगल प्रोवाइड करता है जो की बिलकुल मुफ्त में जानकारी देता है आप अब इससे अंदाज़ा लगा सकते है की यह  विश्वसनीय टूल जिससे आप बड़ी आसानी से कीवर्ड फाइंड कर सकते है 


2. Ubersuggest

Ubersuggest एक free Keyword Research टूल है जिसे Neil Patel द्वारा बनाया गया है आज के समय में Neil Patel डिजिटल मार्केटिंग के प्रतिष्ठित व्यक्ति है। Ubersuggest keyword research टूल लोगों को कीवर्ड रिसर्च करने में काफी मदद कर रहा है। 


मै आशा करता हु की आप कीवर्ड क्या है और कीवर्ड टाइप्स को अच्छे से समझ गए होंगे अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो शेयर जरूर करे। 

यह भी पढ़े -

No comments:

please comment if u like the post

Powered by Blogger.