Call Barring Meaning in Hindi | कॉल बैरिंग क्या है ? { Amazing option }

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम जानेंगे की call barring meaning in hindi, कॉल बैरिंग क्या है और कॉल बैरिंग के फायदे क्या है?  दोस्तों आज के समय हर कोई स्मार्ट फोन यूज़ कर रहा है जिसमे कई प्रकार की सेटिंग या यु कहें कई ऑप्शन होते हैं जिनके बारे में लोगों को बहुत ही कम पता होता है इसलिए आज हम आपको कॉल बैरिंग की मीनिंग से लेकर कॉल बैरिंग की सारी जानकारी देंगे इसलिए आर्टिकल पूरा और ध्यानपूर्वक पढ़े। 

Call Barring Meaning in Hindi


Call Barring Meaning in Hindi


Call Barring Meaning in Hindi :- Call Barring का साधारण सा मतलब होता है की किसी भी प्रकार की कॉल को रोकना। Call Barring से आप इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल को अपने मनचाये तरीके से रोक सकते है जैसे की दोस्तों कभी कोई व्यक्ति आपको बार - बार कॉल करके परेशान कर रहा है तो आप call barring का इस्तेमाल  कर सकते हो। 

दुनिया में ठगी या स्पैम करने वालों की नहीं है हर दिन लोगों के पास कई स्पैम कॉल आती है जिनका सिर्फ एक ही टारगेट होता है की लोगो के साथ फ्रॉड करना और वो लोग कुछ हद तक सफल भी हो जाते है यह सब होने के कारण एक ही है की लोगों का सतर्क नहीं होना।  यहाँ ऐसे बहुत से लोग है जो बिना सोचे समझे इंटरनेशनल कॉल उठा लेता है जिससे उन्हें ठगी का सामना करना पड़ता है अगर आप इससे बचना चाहते हो तो आपको What is Call Barring in Hindi को जरूर समझना चाहिए 


कॉल बैरिंग का इस्तेमाल क्यों करें -


कॉल बैरिंग के इस्तेमाल का एक अहम कारण है कि हम किसी भी प्रकार कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं और हम हो रहे फ्रॉड से आसानी से बच सकते हैं इसके साथ इंटरनेशनल कॉल को कॉल बैरिंग की सहायता से ब्लॉक  कर सकते है।  


कॉल बैरिंग फीचर को ऑन कैसे करें -


आप कॉल बैरिंग को एक्टिवेट करना चाहते है तो आपको बस कुछ महत्वपुर्ण स्टेप्स फॉलो करने होंगे जिससे आप आसानी से कॉल बैरिंग को Activate और Deactivate कर सकेंगे तो चलिए शुरुआत करते है। 

Step 1 :  

किसी भी स्मार्टफोन में कॉल बैरिंग activate और deactivate करने के लिए आपको डायल पैड में जाना है  इसके बाद Setting के ऑप्शन को ओपन करे। 

Step 2 :  

अब आपको एडवांस सेटिंग में जाना है यहाँ आपको बहुत से ऑप्शन मिलेंगे जैसे की डायल पैड टच टोन्स जिससे आप डायल पैड की Tunes को भी चेंज कर सकते है। 

Step 3 :  

इसके बाद आपको call barring पर क्लिक करना है क्लिक करते ही जिस सिम के कॉल को ब्लॉक करना है उस सिम को सेलेक्ट करे। 

Step 4 :  

सिम को सेलेक्ट करने के बाद आपको Call Barring के सारे ऑप्शन show होने लगेंगे जैसे की करने के बाद आपको कॉल बारिंग के सारे ऑप्शन show होने लगेंगे जैसे की Incoming, Outgoing, International, When Roaming आदि 

Step 5 : 

इन ऑप्शन में से आप अपनी सिचुएशन के हिसाब से सेलेक्ट करे जिसके बाद आप आपसे कोड माँगा जायेगा जो की काफी लोगों को पता नहीं होता तो आप चिंता न करिये आप डिफ़ॉल्ट कोड का प्रयोग कर सकते है। अधिकांश फ़ोन का डिफ़ॉल्ट कोड 0000 होता है। इस तरह आप Call Barring  Activate कर सकेंगे। 


 तो चलिए  call Barring ऑप्शन के बारे में और अधिक जाने -


Call Barring all Feature -


  • Incoming call :-  Incoming Call Activate करने के बाद आप किसी भी प्रकार की Incoming call को ब्लॉक कर सकते हो जब आपको कोई परेशान कर रहा हो बार -बार कॉल करके तब आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। 
  • Incoming call Roaming :- इनकमिंग कॉल रोमिंग में आप दूसरे एरिया में हो तो आप इनकमिंग कॉल रोमिंग ऑप्शन का प्रयोग कर सकते हो इसका फायदा यही है कि जब तक आप किसी और एरिया में तब तक आपको कोई कॉल नहीं कर सकता है। 
  • Outgoing call :- इस ऑप्शन को ऑन करने के बाद आप किसी को भी कॉल नहीं कर सकते तो दोस्तों ध्यान पूर्वक ऑप्शन का चयन करें
  • International Outgoing call :- इंटरनेशनल आउटगोइंग कॉल activate कर देने के बाद आप सिर्फ भारत में ही कॉल कर पाओगे

Call Barring Password :- 


कॉल बैरिंग पासवर्ड सर्विस प्रोवाइडर जैसे एयरटेल  आइडिया, जियो पर कॉल बैरिंग पासवर्ड सेट किया जाता है जो की कुछ सिम पर डिफ़ॉल्ट पासवर्ड 0000 हो सकता है और किसी पर 1234 या 1111 सेट किया जाता है तो आप दिए गए सभी कोड का प्रयोग करके देख सकते है। 


Conclusion :-


What is Call Barring in hindi और Call Barring मीनिंग को आप बलिभाँति समझ गए होंगे दोस्तों इस की मदद से आप मोबाइल में इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल्स को  आसानी से ब्लाक कर सकते है। आशा करता हूँ आपको यह  आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगर आपको  रिलेटेड कुछ भी परेशानी हो तो कमेंट करके जरूर पूछे। 

यह भी पढ़ें -

Post a Comment

please comment if u like the post

Previous Post Next Post