पैन कार्ड कैसे बनवाएं | सिर्फ 2 मिनट में

पैन कार्ड कैसे बनाए ? इस कोरोना काल के समय में कुछ जरुरी काम काफी धीमी गति से हो रहे है लेकिन जिससे लोगो को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है इसलिए आज हम आपको बताएँगे की पैन कार्ड कैसे बनाए सिर्फ 2 मिनट में तो चलिए शुरुआत करते है

                  
                 Table of Content   


  •  पैन कार्ड क्या है?
  •  पैन कार्ड का फुल फॉर्म              
  •  पैन कार्ड लिए जरूरी डॉक्यूमेंट
  •  पैन कार्ड कैसे बनवाएं
  •  इ-पैन कार्ड कैसे बनाये
  •   पैन कार्ड का उपयोग
  •  निष्कर्ष 

पैन कार्ड क्या है?

पैन कार्ड आवश्यक डॉक्यूमेंट बन गया है  जो की आर्थिक काम काज के लिए प्रयोग किया जाता है जैसे की बैंक से पैसे लेन - देन के लिए पैन कार्ड की जरुरत होती है इसे आयकर विभाग यानि इनकम टैक्स के द्वारा दिया जाता है जो की बैंकिंग लेनदेन के लिए एक बड़ा आइडेंटी कार्ड है..

पैन कार्ड कैसे बनवाएं
Pan Card Kaise Banwaye

पैन कार्ड का फुल फॉर्म –


पैन कार्ड का फुल फॉर्म “PERMANENT ACCOUNT NUMBER” जिसे हिंदी में स्थायी खाता संख्या कहते है जिसमे आयकर विभाग द्वारा 10 अंक दिए जाता जो जो की यूनिक होता है पैन कार्ड पर जो जरुरी चीजे प्रिंट होनी चाहिए है वो यह है - नाम, पिता का नाम , जन्म-तिथि, फोटोग्राफ और सिग्नेचर।

NOTE -

लेकिन किसी पैन कार्ड में पिता का नाम नहीं आता तो चिंता न करिये हाल ही में आयकर विभाग ने नए पैन कार्ड आवेदन के लिए नियमों में बदलाव किया है। 1962 के नए आयकर नियमों के तहत, पिता का नाम देना ऑप्शनल है, लेकिन केवल एकल माताओं के लिए।


पैन कार्ड के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट –


Identity Proof –

आप Identity प्रूफ के लिए राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल कर सकते है

Address Proof –

Address प्रूफ के तौर पर अपना पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड और वोटर आईडी का प्रयोग कर सकते है

Date of Birth Proof –

आप Date of Birth Proof के लिए आपकी 10वीं –12वीं की मार्कशीट और जन्म प्रमाण पत्र लगा सकते है

पैन कार्ड कैसे बनवाएं –


पैन कार्ड आप २ तरीके से बनवा सकते हो जिसमे ऑफलाइन और ऑनलाइन शामिल है ऑफलाइन के लिए आपको पैन कार्ड का  Form 49A भरना होगा अगर  आप यह फॉर्म प्राप्त करना चाहते है तो इनकम टैक्स की वेबसाइट पर visit करके आसानी से Pan card form pdf डाउनलोड कर सकते हो अब बात करते है ऑनलाइन इ पैन कार्ड कैसे बनाते है.


इ-पैन कार्ड कैसे बनाये –


इ पैन कार्ड बनाने का फायदा है की यह कुछ ही मिनटों में बन जाता है जिसके लिए आपको कुछ निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करना है

Step 1 - सबसे पहले आपको गूगल पर Income Tax इंडिया की साइट ओपन करनी है जिसमे आपको Instant E-PAN ऑप्शन पर क्लिक करना है

Step 2 - आपको Get New PAN बटन पर Click करना है अब आपको अपना आधार नंबर और सही कैप्चा कोड डालना है फिर I Confirm पर टिक करना है जिसके बाद Generate Aadhaar OTP Button क्लिक कर देना है.


pan card kaise banaye



Step 3 – अब आपके आधार कार्ड से जुड़े नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमे 6 अंको का OTP होगा. वह OTP डालकर I Agree पर राइट क्लिक करना है फिर आपको Validate Aadhar OTP & Continue बटन पर क्लिक करना है..

Step 4 - अब आपके आधार कार्ड से जुड़ी सारी इनफार्मेशन दिखने लगेगी यहाँ आपको Accept that बटन पर टिक करना है और Submit PAN Request बटन पर क्लिक करना है

Step 5 - अब आपको यहाँ Thank You We are Validating Your Details लिखा हुआ दिख रहा होगा और उसके नीचे आपका एक Acknowledgment नंबर यानि आपका पैन नंबर दिखेगा जिसे आपको नोट या एक स्क्रीनशॉट क्लिक कर लेना है.

Step 6 - अब कुछ मिनट रुकने बाद Check Status पर क्लिक करना है जिसके बाद आपको आधार नंबर डालना होगा और कैप्चा कॉड भरकर Submit बटन पर क्लिक करना है.

Step 7 - सबमिट करते ही आपके पास एक OTP आएगा जिसे आपको ब्लेंक बॉक्स में डालना है और फिर से Submit बटन पर क्लिक कर देना है. अब आपके द्वारा बनाये गए पैन कार्ड को डाउनलोड कर लेना है

Note - डाउनलोड करने के बाद जैसे ही आप अपना पैन कार्ड ओपन करते हो तो वह आपसे पासवर्ड मांगेगा जहाँ आपको अपनी Date of Birth डालनी है जैसे 01/01/2001 जिसके बाद आप पैन कार्ड को ओपन कर सकोगे…


पैन कार्ड का उपयोग –

  • बैंक में नया अकाउंट खोलने के लिए
  • इनकम टैक्स भरने के लिए
  • लोन के लिए 
  • सरकारी योजनाओ का लाभ लेने के लिए
  • अधिक पैसे की लेन - देन करने के लिए


निष्कर्ष - 

इस आर्टिकल में पैन कार्ड कैसे बनाये को लेकर सारे बिंदु को कवर करने की पूरी कोशिश की है आशा करता हूँ की आप इस आर्टिकल में दी गई जानकारी शेयर करके अपने दोस्तों तक जरूर पहुचायेंगे

यह भी पढ़े

2 Comments

Please comment if u like the post

  1. nice and knowlegeble article. thank you for the right information.

    ReplyDelete
  2. Thanks Radhe Meena :) Keep Visiting..

    ReplyDelete

Post a Comment

Please comment if u like the post

Previous Post Next Post