1K और 1M में क्या अंतर है? { 1k means }

1K और 1M में क्या अंतर है? आज कल हर सोशल साइट्स प्लेटफार्म जैसे यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर, और इंस्टाग्राम पर इन 1K या 1M शॉर्टकट्स का प्रयोग हो रहा है.. यहाँ तक की में कुछ साल पहले एक इंटरव्यू के लिया गया था जहाँ पर मुझे सैलरी भी “ K” में भी बताई गई.. इसलिए आज हम 1k mean और 1M means  के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है तो चलिए शुरुआत करते है



1k means


1K Means in Hindi


1K meaning = 1000 मतलब आज कल की बिजी लाइफ को थोड़ा सरल बनाने के लिए इन शॉर्टकट्स का प्रयोग हो रहा है लेकिन इनका प्रयोग सोशल साइट पर क्यों हो रहा है इसका भी एक एहम कारण है सोशल साइट्स पर करोडों यूजर है जहां पोस्ट या आर्टिकल पर काफी लाइक और व्यूज आते है जो की सोशल साइट इस तरह “1000” नहीं दिखाना चाहते है क्योंकि यह काफी अजीब लगता है जिससे बचने के लिए YouTube और Facebook इन 1K shortcut का इस्तेमाल करते है..

सोशल साइट पर इन शॉर्टकट का अर्थ अलग- अलग होता है जैसे-

  • 1K Means 1000
  • 10K Means 10,000
  • 100K Means 100,000

1M Mean in Hindi –


अगर काउंटिंग की नजरिये से देखे तो 1M meaning दस लाख होता है और आपने 100% फेसबुक या यूट्यूब पर 1M जरूर देखा होगा इसलिए अब से 1M दिखे तो समझ जाना की वीडियो या पोस्ट पर दस लाख  व्यूज है..

1M को हम इस तरह से समझ सकते है



1k means


फ्रेंड्स आज हमने 1k means और 1M means  के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी आशा करता हू आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा।। अगर आपको इससे जुडी कोई भी परेशानी हो तो कमेंट करके जरूर पूछे और शेयर करना न भूले..





यह भी पढ़े -

1 Comments

Please comment if u like the post

Post a Comment

Please comment if u like the post

Previous Post Next Post