अब हुआ और भी आसान किसी भी फ़ोन की लोकेशन कैसे ट्रैक करे?

हेलो दोस्तों कैसे हो? Blogging Techmantra में आपका स्वागत है आज हम फ़ोन की लोकेशन कैसे ट्रैक करे यह जानेंगे तो शुरआत करते है अगर आप किसी भी दोस्त या अन्य किसी के फ़ोन नंबर लोकेशन पता करने चाहते है तो यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप आसानी से लोकेशन ट्रैक कर सकेंगे जिसमे आपको सारी जानकारी दी जाएगी..

phone ki location kaise track kare?


किसी भी फोन नंबर की लोकेशन ट्रैक की आवश्यकता कब पड़ती है...



1  इमरजेंसी में किसी व्यक्ति को ढूंढ़ना हो जिसे जगह की लोकेशन की अधिक जानकारी नहीं हो.

2. बच्चो की जानकारी के लिए की वह ठीक- ठाक है या नहीं।
3. किसी अनजान नंबर की जानकारी पता करना के लिए फ़ोन लोकेशन ट्रैक का प्रयोग कर सकते है.
4. अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण माहिलाओ की शुरक्षा के लिए सबसे उत्तम Best mobile location          trackers apps है..



फ़ोन की लोकेशन पता करने के लिए कई तरीके है पर Blogging Techmantra आपको बेस्ट तरीका ही बताएगा जिसमे कुछ वेबसाइट और सबसे बेस्ट एंड्राइड ऍप शामिल है



फ़ोन नंबर की लोकेशन ट्रैक करने के लिए महत्वपूर्ण वेबसाइट -



दोस्तों यह वेबसाइट है जिससे आप किसी भी फ़ोन नंबर की लोकेशन आसानी से ट्रैक कर सकते है जिसके लिए आपको इनकी वेबसाइट पर विजिट करना है और जिस नंबर को ट्रैक करना चाहते है वो इनपुट करना है ..

मोबाइल की लोकेशन ट्रैक बेस्ट एंड्राइड एप्प

  • Truecaller
  • Mobile Number Tracker
  • Find My डिवाइस
  • Foursquare — Best City Guide
  • Glympse – Share GPS लोकेशन
  • India Trace


यह गजब के ट्रैकिंग एंड्राइड ऍप है जिससे आप किसी का भी फ़ोन नंबर ट्रैक कर सकते है जिसके लिए आपको बस play स्टोर स्टार्ट करना है और इन ऍप्स को डाउनलोड करना है जिसके बाद आप किसी भी फोन को ढूंढ सकते हो

अगर आप आपका खोया हुआ फोन ढूंढना चाहते है तो आप उसे आसानी से पा सकते हैं या आप अपने प्रियजन की स्थिति जानना चाहते हैं तो इसमें आपका ऐंड्रॉयड फोन और गूगल इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।


खोए हुए मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करे?


दोस्तों इस तरीके से  खोए हुए मोबाइल की लोकेशन आसानी से जान सकेंगे इसके लिए आपको Google लॉगिन आईडी और उस android फोन के पासवर्ड की आवश्यकता होगी।

इस नए फीचर का नाम Android Device Manager है और यह नए अपडेट के साथ आपके मोबाइल फोन में सक्रिय हो जाता है। कंप्यूटर या अन्य फ़ोन में Android Device Manager सर्च करे जहाँ आपको 3 ऑप्शन दिखेंगे :- 

1. स्थान:


आप पता लगा सकते हैं कि आपका मोबाइल फोन वर्तमान में कहां है, लेकिन इस सुविधा का सही तरीके से उपयोग करने के लिए यह आवश्यक है कि इंटरनेट आपके फोन पर काम कर रहा है और यदि जीपीएस अधिक सटीक जानकारी के लिए शुरू किया गया है,तो बेहतर रहेगा।

2. Ring:


इसके साथ, आपके फोन की घंटी 5 मिनट या जब तक पावर बटन दबाया नहीं जाएगा, तब तक यह रिंग करती रहेगी जिससे खोए या चोरी हुए फोन को पाने में मदद मिलेगी।

3. Erase डिवाइस:


यदि आप उपर्युक्त सुविधाओं का उपयोग करने के बाद भी अपना फोन नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो यह सुविधा आपके लिए उपयोगी होगी, आप अपने फोन को इस पर रीसेट कर सकते हैं, इसलिए जब भी आपका फोन इंटरनेट का उपयोग करेगा तो उसे फ़ैक्टरी रीसेट कमांड मिलेंगे। फोन के पूरे डेटा और सेटिंग्स को मिटा सकते हैं। और इसके लिए Google Settings में जाकर अपने फ़ोन पर Allow Remote Factory Reset को सक्रिय करना आवश्यक है। हां, इससे आपके मेमोरी कार्ड का डेटा डिलीट नहीं होता है।


फ़ोन की लोकेशन कैसे ट्रैक





एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर को फोन में शुरुआत करने के लिए महत्वपूर्ण चरण :- 
  1. सेटिंग्स में सिक्योरिटी पर जाएं
  2. यहां डिवाइस एडमिनिस्ट्रेटर पर जाएं
  3. इसके बाद Android डिवाइस मैनेजर शुरू करें....

दोस्तों इन तरीको से आप आसानी से फ़ोन की लोकेशन पता कर सकते हो.. अगर आपके लिए यह पोस्ट हेल्पफुल रही तो शेयर जरूर करे

यह भी पढ़े :-

2 comments:

please comment if u like the post

Powered by Blogger.