भारत की कुछ विख्यात Hindi Novels ( हिंदी उपन्यास )

हिंदी विश्व भर की भाषाओं में सबसे अधिक प्रसिद्ध भाषा है। जो अपने सरलता और प्राचीनता से जानी जाती है तथा हिंदी कई विशेषताओं से परिपूर्ण है जिसमे Hindi Novels , गद्य , पद्य आदि।  तो आज हम बात करने जा रहे है भारत की प्रसिद्ध हिंदी Novels के बारे में।

विश्वभर में बहुचर्चित भारत के प्रमुख Hindi Novels 


Hindi Novels भारत में काफी संख्या में लिखे गए है जो लोगो के लिए काफी प्रेणायक है तो चलिए देखते है हिंदी के कुछ Hindi Novels.

1. गोदान - मुंशी प्रेमचंद

Hindi Novels ( हिंदी उपन्यास )




गोदान Hindi Novels का सबसे प्रसिद्ध novels है जो भारत में अधिकांश लोगो द्वारा पढ़ा गया है। गोदान जाने माने लेखक मुंशी प्रेमचंद द्वारा लिखा गया है गोदान, प्रेमचन्द का अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण उपन्यास माना जाता है। जो भारतीय गांव  समाज एवं परिवेश को बताया गया है। गोदान गांव के जीवन और कृषि संस्कृति पर आधारित है।

2. गबन - मुंशी प्रेमचंद

यह हिंदी Novels का एक कालजयी उपन्यास माना जाता है. यह भारतीय मध्यम वर्ग की उस मनोदशा का चित्रण करता है, जिसमें आमजन लालसा और लालच के कुचक्र में फंसे रहते हैं. इसका केंद्रीय पात्र जालपा है, जिसके बचपन से लेकर जवानी तक की कहानी लेखक ने रोचक ढंग से कही गई है

3. कितने पाकिस्तान - (लेखक:कमलेश्वर)


कितने पाकिस्तान' एक प्रयोगवादी हिंदी Novels ( उपन्यास ) माना जाता है. इसे 2003 में साहित्य अकादमी से नवाजा गया था. इसमें अपने समय पर असर डालने वाली कुछ ऐतिहासिक घटनाओं का लेखक ने अलग तरह से जिक्र किया है. इसका केंद्रीय पात्र अदीब है, जो साहित्यकार है और समाज के लिए चिंतित है.



4.मसाला चाय  – दिव्य प्रकाश दुबे

अतीत खोजा नहीं, खोदा जाता है – मसाला चाय पुस्तक में दिव्य प्रकाश ने यही लिखा है। इस किताब में लेखक ने 11 कहानियों का वर्णन किया है। उन कहानियों में एक अबोध बालक की कहानी मिल जाएगी।

5. राग दरबारी - श्रीलाल शुक्ल

 Hindi Novels ( हिंदी उपन्यास ) Blogging techmantra


आधुनिक हिंदी ऑयुव्रे के सबसे कठिन हिट व्यंग्यकारों में से एक, प्रसिद्ध लेखक श्रीलाल शुक्ल द्वारा 1970 का यह उपन्यास स्वतंत्रता के बाद के भारत में शक्ति की गतिशीलता और मूल्यों के क्षरण को दर्शाता है। उपन्यास में छात्र-आदर्शवादी रंगनाथ की कहानी बताई गई है, जो अपने चाचा के गाँव की ओर देखता है और व्यक्तिगत लाभ के लिए सामाजिक, और राजनीतिक संस्थानों के दुरुपयोग को देखता है और हेरफेर के खिलाफ अपने विश्वविद्यालय के उदारवादी आदर्शों को बनाए रखने के लिए संघर्ष करता है। , दुर्व्यवहार, और सत्ता संघर्ष की यंत्रणा। राग दरबारी मुक्तिवादी आदर्शों और सामाजिक हठधर्मिता के बीच जंजीरों के सबसे अधिक कहे जाने वाले आख्यानों में से एक है।

तो यह थे भारत के कुछ प्रख्यात Hindi Novels जो लोगो द्वारा काफी पढ़े जाते है वैसे तो भारत के सारे hindi Novels उच्च कोटि है.

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे जरूर शेयर करे



भारत की कुछ विख्यात Hindi Novels ( हिंदी उपन्यास ) भारत की कुछ विख्यात Hindi Novels ( हिंदी उपन्यास ) Reviewed by Blogging Techmantra on 5:43 PM Rating: 5

No comments:

please comment if u like the post

Powered by Blogger.